स्वास्थ्य

अगर आप बिना डाइटिंग के वजन कम करना चाहते हो तो शामिल करे ये चीजे

नई दिल्ली। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अपने खानपान में थोड़ा सा परिवर्तन करके आप अपना वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने आहार में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थो को शामिल करें।

चना

चने में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी पाया जाता है। चने में कैल्शियम, जिंक और फोलेट भी पाया जाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, क्यूंकि इसमें फैट नहीं होता है। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है और कब्ज आदि की समस्या से राहत दिलाता है। सुबह नाश्ते के रूप में सेवन करने के साथ ही सलाद के साथ और अन्य खाद्य पदार्थो को तैयार करने में चने का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कद्दू

कद्दू का नाम सुनते ही बहुत से लोग मुंह बनाने लगते हैं। लोगों को लगता है कि भला कद्दू खाने से क्या फायदा? अगर आपकी भी सोच ऐसी ही है तो आपको थोड़ा सा अपना ज्ञान बढ़ाना चाहिए। कद्दू में अन्य फलों और सब्जियों के मुकाबले काफी मात्रा में फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि कद्दू का सेवन करने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 एस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनमें काफी मात्रा में खनिज तत्व पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि हरी सब्जियों में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। यह न केवल दिल की सेहत के लिए फायदेमंद रहता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।

बीज

विभिन्न प्रकार के खनिज तत्वों से भरपूर होने के साथ ही अलग-अलग बीजों में ढेरों अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि बीजों में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें शरीर के लिए लाभदायक जिंक, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। गौरतलब है कि प्रोटीन और फाइबर के सेवन से भूख कम लगती है। नतीजतन वजन कम करने में मदद मिलती है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close