उत्तराखंड

जिलाधिकारी द्वारा बेरोजगार हुए युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिला कार्यालय कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी,  कृषि, उद्यान, कोऑपरेटिव के अधिकारियों से चर्चा

एस के विरमानी/रूद्रप्रयाग 27 अप्रैल 2020 को कोविड -19 के मद्देनजर जनपद में बाहर से काफी संख्या में युवा आये है जिनका की रोजगार प्रभावित हुआ है,ऐसे युवाओं ने रिवर्स माइग्रेशन की पहल की है। इन युवाओं का उनके व्यवसाय व कौशल के आधार पर आंकड़े तैयार किये जा रहे जिससे उनको रोजगार से जोड़ा जा सके।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बेरोजगार हुए युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिला कार्यालय कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी,  कृषि, उद्यान, कोऑपरेटिव के अधिकारियों से चर्चा की।जिलाधिकारी ने कहा कि रुद्रप्रयाग पर्वतीय जनपद है,अतः युवाओं को कृषि व कृषि सम्बद्ध क्षेत्र पर आधारित गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन रोजगार का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कई ऐसे उदाहरण है जहाँ किसान बहुआयामी खेती करके मुनाफा कमा रहे है। साथ ही गाँव की बंजर भूमि पर भूस्वामियों की सहमति से उद्यान, जड़ी बूटी पर कार्य किया जा सकता है। यहाँ की भौगोलिक परिवेश दुर्लभ जड़ी बुटियों के लिये अनुकूल है।

डी एम ने कहा कि हमें युवाओं के रोजगार उपलब्ध कराने हेतु अभी से विस्तृत कार्य योजना तैयार करनी होगी जिससे वे अपना जीवन यापन कर सके। साथ ही रोजगार से लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी व उत्पादन होगा।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close