उत्तराखंड

भारत सरकार लोगों में जनजागरूकता लाने के लिए समय समय पर जारी कर रही गाइडलाइन

एस के विरमानी/रूद्रप्रयाग 27 अप्रैल 2020 को कोविड-19 के इस संकट से निपटने के लिए भारत सरकार लोगों में जनजागरूकता लाने के लिए समय समय पर गाइडलाइन जारी कर रही है। भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए भारत स्काउट एवं गाइड्स रूद्रप्रयाग भी लोगों के बीच कार्य कर रही है। भारत स्काउट एवं गाइड उत्तराखण्ड ने ‘पूर्ण लाॅकडाउन या आंशिक लाॅकडाउन की सार्थकता’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय आॅनलाइन भाषण प्रतियोगिता में जनपद रूद्रप्रयाग से राइका रतूड़ा के स्काउट विंग से निहाल कुमार व गाइड विंग से संतोषी नेगी ने क्रमशः प्रथम व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

प्रतियोगिता जूम ऐप के माध्यम से 23, 24 व 25 अप्रैल तक नौ चरणों में चली। प्रतियोगिता में 12 जनपदों के रोवर, रेंजर, स्काउट एवं गाइड्स ने प्रतिभाग किया। जनपद रूद्रप्रयाग से दोनों प्रतिभागियों का प्रदेश में प्रथम व तृतीय स्थान प्राप्त कर जनपद का नाम रोशन किया। भारत स्काउट एवं गाड्स की जिला संस्था ने दोनों प्रतिभागियों को बधाई देते हुए खुशी जाहिर की। जिला संस्था की ओर से जिला कमिश्नर एस0एस0 रावत व जिला संगठन कमिश्नर डी0एस0 भण्डारी ने कहा है कि स्काउट मास्टर शीशपाल पंवार के कुशल निर्देशन एवं कठिन परिश्रम से जनपद को स्थान प्राप्त हुआ है। प्रधानाचार्य राइका रतूडा सुभाष चन्द्र त्रिपाठी वरिष्ठ प्रवक्ता एलएम दरमोड़ा, राशिस के पूर्व मण्डलीय मंत्री शिवसिंह नेगी, पूर्व जिला मंत्री कुलदीप कण्डारी ने भी स्काउट एवं गाइडस के दोनों छात्रों को बधाई देते हुए जनपदीय स्काउट संस्था के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए यह एक ऐतिहासिक एवं यादगार क्षण है कि संकट के दौर में अपने घर में रहकर जूम ऐप के माध्यम से प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

निश्चित ही भविष्य में महामारी का प्रकोप लम्बा चलने पर अन्य प्रतियोगिता व प्रशिक्षणों का आयोजन भी आॅनलाइन के माध्यम से कराने की मांग युवाओं के बीच से आ सकती है। भारत स्काउट एवं गाइड्स उत्तराखण्ड द्वारा तीन दिवसीय आॅलाइन बिगनर कोर्स का आयोजन किया। जनपद से प्रमोद सिंह स0अ0 राइका सिद्धसौढ़ ने आॅनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त किया। कोरोना वायरस महामारी के इस संकट की घड़ी में भारत स्काउट एवं गाइड्स जिला संस्था रूद्रप्रयाग भी जनपद के तीनों विकासखण्डों में निरन्तर अपना योगदान दे रहे है। स्काउट मास्टर अपने निकटवर्ती गांवों में स्वनिर्मित माॅस्क वितरण, गांवों में सेनेटाइज व दवाई का छिड़काव, दैनिक मजदूरों व खेती बाड़ी में लगी महिलाओं को सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु जागरूक करने में लगे है। स्काउट एंव गाइड्स अपने-अपने घरों लाॅकडाउन का पालन करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से स्वरचित गीत, कविता, पोस्टर, व वीडियो के द्वारा सतर्कता एवं जागरूकता के क्षेत्र में कार्य कर रहे है। भारत स्काउट एवं गाइड्स के जिला कमिश्नर एस0एस0 रावत ने बताया कि स्काउट संस्था की ओर से जिला सचिव एसपी सकलानी, डीओसी गाइड्स शोभा डोभाल, जिला जिला क्वाटर मास्टर मनमहोन भट्ट मीडिया प्रभारी प्रदीप राणा, राजेश बिष्ट, विनोद भट्ट, शीशपाल पंवार, दीपक नेगी, प्रेमसिंह रावत, सोमनाथ पोस्ती, विनय सेमवाल, स्काउट निहाल कुमार, अखिलेश नेगी, अर्जुन, सूरज, गौरव बिष्ट गाइड्स अनुष्का नेगी, चन्दा बिष्ट, रिया, अंकिता नेगी आदि निरन्तर जनपद के अलग अलग क्षेत्रों कार्य कर रहे है।  

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close