उत्तराखंड

आंगनबाडी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं ने किया घर-घर जाकर लाभार्थियों को पोषण आहार किट एवं कुक्ड फूड का वितरण

एस के विरमानी/चमोली 06 अप्रैल,2020 को लाॅकडाउन में आंगनबाडी केन्द्र बंद होने के कारण भोजन पोषण दिवस पर आंगनबाडी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं ने घर-घर जाकर लाभार्थियों को पोषण आहार किट एवं कुक्ड फूड का वितरण किया। इस दौरान जिले में अति कुपोषित बच्चों का वजन एवं लम्बाई की नापतोल भी की गई।

चमोली जनपद में 1078 आंगनबाडी केन्द्रों पर 0 से 6 साल के लगभग 22 हजार बच्चे तथा करीब 6 हजार बुजुर्ग,गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताएं पंजीकृत है, जिनकों घर-घर जाकर टीएचआर वितरण किया गया।

इस दौरान बुजुर्गो,गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं एवं बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रति जागरूक भी किया गया और सोसियल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया।

कुपोषण को रोकने के लिए महिला एवं बाल विकास के माध्यम से आंगनबाडी में पंजीकृत प्रत्येक बच्चे को टीएचआर के तहत 200 रुपये की पोषण आहार किट तथा गर्भवती महिलाओं एवं दूध पिलाने वाली माताओं, बुजुर्गो को 237.50 रुपये की पोषण आहार किट दी जाती है।

पोषण आहार के तहत टेक होम राशन किट में सोयाबीन दाल, आयोडीन नमक,मूंगफली दाना, छुआरे,काजू,गुड,दलिया,सूजी, चने आदि खाद्य सामग्री दी जाती है।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close