उत्तराखंड

वनाग्नि को रोकने के लिए हुआ मोबाइल ऐप “फॉरेस्ट फायर रुद्रप्रयाग“ का निर्माण

एस के विरमानी/रुद्रप्रयाग 15 मई, 2020 को वन विभाग रुद्रप्रयाग द्वारा वनों में लगने वाली आग (वनाग्नि) की रोकथाम को लेकर एक मोबाइल ऐप का निर्माण किया है। ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति वन में लगी आग की फोटो खींच कर उसे मास्टर कंट्रोल रूम के आईटी सिस्टम को भेज सकेगा। इससे आग पर काबू पाया जा सकेगा, साथ ही किसी तरह की अनहोनी से भी बचा जा सकेगा ।
     
जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के मार्गदर्शन में रुद्रप्रयाग वन प्रभाग द्वारा वनों में लगने वाली आग (वनाग्नि) को  रोके जाने के लिए मोबाइल ऐप “फॉरेस्ट फायर रुद्रप्रयाग“ का निर्माण किया है। उप वन संरक्षक वैभव कुमार सिंह ने बताया कि इस ऐप के सफल संचालन के लिए यह जरूरी है कि इसे सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारी सहित वन पंचायत के सरपंच एवं ग्राम प्रधान इंस्टाल करें, ताकि वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम एवं प्रबंधन में वन विभाग को सफलता मिल सके।

स्वजल विभाग द्वारा जनपद की समस्त 336 ग्राम पंचायतों के साथ ही सरकारी विभागों, सिरोबगड़, गुलाबराय आदि स्थलों पर तैनात कार्मिको को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स वितरित किये गए।स्वजल परियोजना प्रबंधक मोहन सिंह नेगी ने बताया कि कोरोना के दृष्टिगत समस्त ग्रामपंचायतों में सुरक्षा हेतु किट वितरित की जा रही है। इसका उद्देश्य सभी लोगो को सुरक्षित रखना है।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close