उत्तराखंड

क्वारंटीन किये गये व्यक्तियों की मनोस्थिति के अनुरूप रचनात्मक कार्यों को दे बढावा: जिलाधिकारी रंजना राजगुरू

बागेश्वर 26 जून, 2020 को जिलाधिकारी रंजना राजगुरू के निर्देशानुसार जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने हेतु क्वारंटीन किये जा रहे व्यक्तियों को बेहतर से बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने एवं विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों जैसे योगा,मनोरंजन के विभिन्न क्रियाकलाप आदि को सुनिश्चित करने के साथ-साथ क्वारंटीन सेंटरों में रहने वाले व्यक्तियों की नियमित स्वास्थ्य परीक्षण एवं काउंसलर के माध्यम से काउंसलिंग करते हुए क्वारंटीन किये गये व्यक्तियों की मनोस्थिति के अनुरूप रचनात्मक कार्यों को बढावा दियें जाने के कार्य कियें जा रहें हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलाधिकारी के दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न क्वारंटीन सेंटरों में काउंसलर के टीमों के माध्यम से काउंसलिंग आदि की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी काउंसलिंग एन0एस0टोलिया ने बताया कि काउंसलर पंकज सिंह एवं उनकी टीम द्वारा विभिन्न क्वारंटीन सेंटर में लगातार काउंसलिंग की जा रही है जिसके द्वारा अतिथि तक लगभग 2400 क्वारंटीन किये गये प्रवासियों की काउंसलिंग की जा चुकी है, यह क्रम लगातार जारी है। वहीं दूसरी ओर मोबार्इल मेडिकल टीम द्वारा भी लगातार क्वारंटीन सेंटरों एवं जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में जनपदवासियों का लगातार स्वाास्थ परीक्षण कर इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट कर स्वास्थ विभाग को प्रेषित की जा रही है, इस रिपोर्ट के अनुरूप निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ प्रक्रिया अमल में लायी जा रही हैं।

अब तक जनपद में 74 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके है, जिनमें से 50 व्यक्ति उपचार उपरांत स्वस्थ हो चुके है वहीं 01 व्यक्ति की मृत्यु हुर्इ है। तथा शेष 23 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार जनपद में बनाये गये कोविड केयर सेंटर में किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अतिथि तक जनपद में कोरोना के 1310 टेस्ट किये जा चुके है जिनमें से 1092 की रिपोर्ट निगेटिव आये, 30 सैंपल रिजेक्ट हुए है तथा 114 की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close