उत्तराखंड

‘‘सभी श्रेणी की सरकारी भूमि से तत्काल अतिक्रमण हटायें’’:जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव

देहरादून।शुक्रवार 07 अगस्त 2020 को ‘‘सभी श्रेणी की सरकारी भूमि से तत्काल अतिक्रमण हटायें’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कैम्प कार्यालय में सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी श्रेणी की सरकारी भूमि का भूमि की श्रेणी, खसरा न0,रकबा, ग्राम/मौजा तथा वर्तमान में उसकी स्थिति आदि का सम्पूर्ण विवरण 1 सप्ताह में प्रस्तुत करें।

जिससे अतिक्रमण की वस्तुस्थिति का पता चल सके और हमारा लैण्ड बैंक भी बन सके।उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही गंभीरता से करें तथा अपने अधीनस्थों से लगातार इसकी अपडेट प्राप्त करते रहें। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के पश्चात सम्बन्धित लेखपाल/पटवारियों से लिखित ले लें कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण अवशेष नही है।

उन्होंने कहा कि अतिक्रमण से मुक्त की गयी भूमि के भविष्य में तारबाड़ के भी प्रयास किये जायेंगे इसके लिए शासन स्तर से भी समन्वय किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि नदी-नालों के किनारे ऐसी खाली भूमि जिस पर अतिक्रमण की संभावना बनी रहती है उसको वन विभाग को वृक्षारोपण के उद्देश्य से सुपुर्द करने की कार्यवाही के भी निर्देश दिये।

उन्होंने ग्राम समाज व राज्य सरकार की भूमि के विरूद्ध भूमि जमींदारी कानून की धारा 229 (बी) से सम्बन्धित जितने भी प्रकरण हैं उसका भी समस्त विवरण 1 सप्ताह में प्रस्तुत करने के उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों के भूमि की डिमाण्ड से सम्बन्धित जितने भी प्रस्ताव पिछले लम्बे समय से पेन्डिंग हैं उन प्रस्तावों पर तत्काल संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित विभागों को शीघ्रता से भूमि अवंटन की प्रक्रिया भी प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जी.सी गुणवंत, उप जिलाधिकारी अवधेष कुमार सहित विभिन्न क्षेत्रों से वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार जुड़े थे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close