उत्तराखंडऋषिकेश

आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित विश्वविद्यालय का भव्य परिसर ऋषिकेश में बनेगा:विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल

ऋषिकेश 29 दिसम्बर। ऋषिकेश स्थित पंडित ललित मोहन शर्मा पी0 जी0 कॉलेज में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैम्पस निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। इस सम्बन्ध में आज ब्रिडकुल के महाप्रबन्धक आर0पी0 उनियाल ने कैम्पस निर्माण से सम्बन्धित प्रस्तुति को विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल के समक्ष रखा। इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा है कि आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित विश्वविद्यालय का भव्य परिसर ऋषिकेश में बनेगा।

महाप्रबन्धक ओपी उनियाल द्वारा विधान सभा अध्यक्ष को 3 डी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से परिसर के अंर्तगत बनने वाले प्रशासनिक भवन, विभिन्न संकायों के भवन, फैकल्टी भवन, लाईब्रेरी, प्रयोगशाला भवनों के ढांचे के संबंध में जानकारी दी गयी। विधान सभा अध्यक्ष द्वारा पूछे जाने पर ब्रिडकुल के महाप्रबन्धक ने बताया कि परिसर निर्माण के पहले चरण में लगभग 39 करोड़ रू0 की डी0 पी0 आर0 कार्यदायी संस्था द्वारा श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय को स्वीकृति के लिये भेजी गयी है। पहले चरण में प्रशासनिक ब्लॉक, प्रशासनिक विभाग, कुलपति कार्यालय,रजिस्ट्रार कार्यालय, परीक्षा कंट्रोल रूम,कुलपति आवास सहित कर्मचारी आवास भवन का निर्माण होना है। वहीं दूसरे चरण में अनेक सुविधाओं से युक्त मल्टीपरपज हॉल, लाईब्रेरी,प्रयोगशाला,संकाय भवनों सहित अन्य भवनों का निर्माण किया जाना है।

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने 3 डी प्रस्तुतिकरण देखने के बाद कहा कि ब्रिडकुल द्वारा निर्मित होने वाले वाले विश्वविद्यालय का कैम्पस अत्याधुनिक एवं पहाड़ी संस्कृति से सुसस्जित होगा।अग्रवाल ने कहा है कि चरणबद्व तरीके से परिसर का निर्माण किया जाना है। विधान सभा अध्यक्ष ने जानकारी दी कि शीघ्र ही परिसर का शिलान्यास कर निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा है कि ऋषिकेश में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैम्पस बन जाने के बाद इस क्षेत्र सहित निकटवर्ती क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा,वहीं ऋषिकेश विधान सभा क्षेत्र के विकास की दृष्टि से यह एक बढ़ता कदम होगा।

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने उच्च शिक्षा मंत्री सहित सरकार का धन्यवाद व्यक्त किया है। इस अवसर पर आर्किटेक्ट विशाल बिंदल भी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

error: Content is protected !!
Close