UNCATEGORIZED

एमआईटी संस्थान द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह आयोजित

ढालवाला।आज 23 जनवरी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एमआईटी ढालवाला ऋषिकेश संस्थान परिसर में पराक्रम दिवस समारोह का आयोजन किया गया,जिसमें अध्यक्ष के रुप में उपस्थित संस्थान के सचिव एच जी जुयाल द्वारा नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा की नेताजी के जीवन व्यक्तित्व से सभी छात्रों एवं शिक्षकों को अपने उद्देश्य के प्रति एकाग्र चित्त होकर कार्य किए जाएं तो कोई भी उद्देश्य ऐसा नहीं है जिसको प्राप्त नहीं किया जा सकता। नेता न केवल एक महान क्रांतिकारी अपितु एक सच्चे देशभक्त होने के साथ-साथ विश्व के अनेक देशों के साथ एक रणनीतिकार की भूमिका में उन्होंने भारत का नेतृत्व किया,नेता के जीवन से सभी छात्रों शिक्षकों को यह सीखना चाहिए की हम अपने जीवन में किसी एक भूमिका के साथ साथ अनेक भूमिकाओं का निर्वाह तभी कर सकते हैं।

जब वह अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त होकर कार्य करें इस अवसर पर उपस्थित संस्था निदेशक रवि जुयाल ने सभी छात्रों को नेता जी की देश के प्रति निष्ठा कर्तव्य ईमानदारी और सच्ची लगन का स्मरण करते हुए छात्रों को आने वाले भविष्य में इसका उपयोग अपने शिक्षण कार्य में कर हम नेता जी के सपनों के भारत को विश्व में विश्व गुरु का दर्जा दिला सकते हैं।

इस अवसर पर शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ ज्योति जुयाल ने संस्थान के छात्रों को नेता के जीवन से प्रेरित होकर जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए नेता जी के जीवन को जानने और समझने हेतु प्रेरित किया उन्होंने कहा कि आज का युग ऐसा युग है जिसमें एक व्यक्ति एक से अधिक भूमिकाओं का निर्वाह कर देश को नेता जी के सपनों का भारत बनाने में अपनी भूमिका अदा करें जिस तरह नेता जी ने अपने जीवन में अनेक भूमिकाएं निभाई तो यह नेता जी के लिए इस देश के युवाओं की सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग के अंशु यादव द्वारा एवं समन्वयक की भूमिका शिल्पी कुकरेजा ने निभाई। प्रमुख वक्ता के रूप में राजेश सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए ओर दीपिका ने एंकर की भूमिका निभाई। इसके अलावा प्रमुख रूप से गीता चंदोला,रजनी सिंह, रितेश जोशी,अभिषेक भट्ट, रूपिल,स्वाति आदि ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

error: Content is protected !!
Close