UNCATEGORIZED

मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने किया जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के आवासीय और अनावासीय भवन का शिलान्यास

एस के विरमानी/पौड़ी/रविवार 28 फरवरी, 2021 को प्रदेश के वन एवं पर्यावरण,श्रम सेवायोजन, कौशल विकास,आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने आज रविवार को माल रोड़ पौड़ी में जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के आवासीय और अनावासीय भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने निर्माण दायीं संस्था को शीघ्र ही भवन को तैयार करने के निर्देश दिए।

काबीना मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि करीब दो करोड़ 88 लाख की लागत से भवन का निर्माण कार्य किया जाना है। उन्होंने निर्माणदायी संस्था को राज्य स्थापना दिवस तक भवन को तैयार करने के निर्देश दिए। कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इस भवन का लोकार्पण किया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कबीना मंत्री डाॅ. रावत ने राज्य आंदोलन के समय की अपनी यादों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि पौड़ी जनपद के कोटद्वार क्षेत्र के कण्वाश्रम में आयुर्वेद की रचना चरक डांडा में महर्षि चरक ने की थी। उन्होंने कहा कि यह जनपद के लिए बड़ा हर्ष का विषय है कि आयुर्वेद की रचना पौड़ी जनपद में हुई थी। उन्होंने आयुर्वेदिक अधिकारी के प्रयासों को सराहनीय बताते हुए कहा कि जिस प्रकार से जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने भवन निर्माण के लिए स्थल चयन हेतु दौड़-धूप की है उसे अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।

कहा की आयुर्वेदिक विभाग के लिए आज का दिन होली और दिवाली से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कोटद्वार से लेकर पौड़ी व श्रीनगर तक सड़क मार्ग को ऑल वेदर रोड से जोड़ा जाएगा। इस कार्य के लिए करीब 1000 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है, जिससे पौड़ी को चारधाम यात्रा रूट से जोड़कर इस क्षेत्र का विकास किया जा सकेगा।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने काबीना मंत्री डॉ हरक सिंह रावत का स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने शहर में पार्किंग की समस्या को लेकर कैबिनेट मंत्री डॉ रावत को अवगत कराते हुए कहा कि इस भवन के भूतल पर बनने वाली पार्किंग से शहर में पार्किंग की समस्या से निजात मिल पाएगी। कहा कि इससे पूर्व भी माल रोड पर पालिका की ओर से पार्किंग का निर्माण किया गया है, जिससे कि शहर में यातायात सुचारू हुआ है। कार्यक्रम में जिला आयुर्वेदिक और यूनानी अधिकारी डॉ सुभाष चंद्र ने भवन में बनने वाले विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित भवन में भूतल पर पार्किंग तथा प्रथम व द्वितीय तल में कार्यालय गोदाम के साथ ही वैलनेस सेंटर और योगा सेंटर भी विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का मूल मंत्र ही वैलनेस और योगा है। इसी तर्ज पर भवन में इन सेंटरों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए उनका स्वागत और अभिनंदन किया।

इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी डॉ. एस.के. बरनवाल, विधायक प्रतिनिधि जगत किशोर बड़थ्वाल, सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश जुगरान, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेखा सिंह, डॉ अनुज कुमार, डॉ. राकेश सेमवाल, डॉ राजेश कुमार, डॉ. रितु जख्मोला, डॉ. अब्दुल कयूम खान, डॉ. संदीप कुमार, डॉ. दीप्ति राणा, डॉ. रीना, संचालक गणेश खुगशाल ‘गणी‘, प्रदीप सजवाण, राजकुमारी सहित संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

error: Content is protected !!
Close